Latest News By Saket Singh Tiwari

पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी वलिदान दिवस पर नौगॉव में हुआ भव्य आयोजन-

Tuesday 26 March 20131comments

            
            भारतीय संस्कृति में देवर्षि नारद जैसी पत्रकारिता करने बालों का हर स्थान पर सम्मान होता है- एस.डी.एम
          ---------------------------------------------------------------
                 नौगॉव (छतरपुर ) स्थानीय सर्किट हाउस नौगॉव में 25 मार्च कोष्षहीद पत्रकार गणेषषंकर विद्यार्थी की 84 वी पुण्य तिथि का आयोजन किया गया जिसमें नगर पालिका अध्यक्ष श्री अंजुल सक्सेना, समाजेवी भाजपा नेता श्री पुष्पेन्द्र नाथ पाठक (गुड्डन) अधिबक्ता संघ के अध्यक्ष श्री सूरज देव मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी श्री डी0पी व्दिवेव्दी तहसीलदार श्री आर0 एल0 बागरी, नगर निरीक्षक श्री हिमांषु चोवे  को मानव सेवा करने केलिए सम्मानित किया गया । होली उत्सव त्यौहार की संध्या पर एक दूसरे को होली की ष्षुभकामनाएॅ भी दी गई ।
             पत्रकार गणेषषंकर विद्यार्थी जी के नाम से नौगॉव की पंजीकृत संस्था  गणेषषंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब की यह अभिनव पहल के प्रेरणादाता संस्थापक अध्यक्ष संतोष गंगेले ने एक भव्य समारोह का आयोजन करते हुये संस्था की जानकारी देते हुये बताया  िकइस संस्था के माध्यम से पत्रकारों की समस्याओं उनके रोजगार के अवसर पत्रकारों को प्रदान कराने केलिए यह संस्था पहल करेगी साथ ही पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य करने बाले पत्रकारों की कलम की प्रतिभाओं का सामाजिक रूपसे सममान प्रदान कराये की पहल होगी ।  इस संस्था के माध्यम से मध्य प्रदेष के अंदर यह संगठन ऐसा कार्य करेगा जो अभी तक कोई संगठन पत्रकारों के हितों केलिए नही कर पाया ।  पत्रकार गणेषषंकर विद्यार्थी के वलिदान दिवस पर स्थानीय कार्यकारणी के अध्यक्ष श्री राजीव तिवारी एवं नौगॉव जनपद , महाराजपुर विधान सभा क्षेत्र के अध्यक्ष श्री मुमताज खान को प्रेस क्लब के अध्यक्ष की घोषणा की गई ।
           ष्षहीद पत्रकार गणेषषंकर विद्यार्थी के जीवनी पर प्रकाष डालते हुये नगर पालिका अध्यक्ष श्री अन्जुल सक्सेना ने कहा कि हमारा गोरव है कि नगर के बरिष्ठ पत्रकारों ने विद्यार्थी जी के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके पद चिन्हो पर चलने का संकल्प लिया है, भाजपा नेता श्री पुष्पेन्द्र पाठक (गुड्डन) ने अपने उदवोद्न में कहा कि नौगॉव नगर का अपना एक इतिहास है, मानव जीवन , मानव की प्रगति में वुध्दि, विवके, ज्ञान का जिनता महत्व है स्वच्छ समाज केलिए निष्पक्ष पत्रकारिता का भी उतना ही महत्व है , वर्तमान पत्रकारिता एक जोखिम भरा मिषन है उसके वाद भी जो लोग पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे है वह सम्मान के पात्र हे , अनुविभागीय अधिकारी श्री डी. पी. व्दिवेव्दी ने अपने विचार रखते हुये कहा कि देवर्षि नारद जी ने जो भारतीय संस्कृति में संदेष देकर देव व मानव के वीच पत्रकारिता की है उसी का स्वरूप भी बर्तमान पत्रकारिता है, यदि समाज में प्रेस पत्रकार न होते तो एकतंत्र निंरकुष ष्षासन होता , आम लोगों को उनके अधिकारों से वंचित रहना पड़ता । तहसीलदार श्री आर0एस0 बागरी ने कहा कि प्रेस सरकार एवं समाज के बीच की एक महत्व पूर्ण कड़ी है, प्रजातंत्र का चौथा स्तंभ होने के कारण पत्रकारिता एक मिषन है । पत्रकारों की प्रखर लेखनी उनके समाचारो से ही प्रषासन समाज की समस्याओं को सजगता से देखता है पत्रकार एक ऐसा आईना है जो बिना किसी भेद भाव से स्वच्छ समाचार समाज के सामने देता है । नगर निरीक्षक श्री हिमॉषु चौवे ने प्रजातंत्र में पत्रकारिता की भूमिका पर प्रकाष डालते हुये कहा कि जो जानकारियों आवष्यक होती है वह पत्रकार की सूचनाओं एवं कलम से प्रषासन को मिल जाती है , एक अच्छे प्रषासन के लिए निष्पक्ष एवं कर्मयोगी पत्रकार की भूमिका की हर क्षेत्र में सराहना होती आ रही है ।
           युवा अधिबक्ता श्री राजेन्द्र गंगेले ने अपने बिचार रखते हुये कहा कि प्रजातंत्र की यदि सही रखवानी करने बाला कोई तंत्र है तो वह प्रेस है, आज प्रेस के कारण ही भारतीय विधायिका एवं न्यायपालिका कठोर निर्णय ले पा रही है, प्रेस की निष्पक्ष भूमि समाज की सबसे बड़ी सेवा है, पत्रकारिता को व्यवसायिक रूपसे संचालित करने बालों को समाज में सम्मान नही देना चाहिये जो पत्रकार गरीवो, असहाय, निर्वल के साथ साथ समाज में व्याप्त बुराईयों अपराध एवं भृष्टाचार की आवाज  को उठाते है ऐसे पत्रकारों को सामाजिक सम्मान का हक है, समाज का दायिव्व बनता है कि पत्रकारों का सार्वजनिक सम्मान होना चाहिये । उन्होने कहा कि  व्लैकमेल एवं चरित्रहीनता का संदेष देने बाली पत्रकारिता के नियंत्रण के लिए भी संविधान में कानून की व्यवस्था की गई है इसलिए पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य करने बाले पत्रकारों को इस क्षेत्र में कार्य करने के पूर्व समाज सेवा की भावना के साथ समाचार लिखना चाहिये ।  दूषित एवं व्यापारिक पत्रकारिता करने बालो से प्रजातंत्र की रक्षा की आषा नही करना चािहये ।
               पत्रकार गणेषषंकर विद्यार्थी की लेखनी उनके कार्यो पर प्रकाष डालते हुये  प्रान्तीय अध्यक्ष संतोष गंगेले ने मध्य प्रदेष के पत्रकारों से आव्हान किया है कि यदि बास्तविक पत्रकारिता से जुड़ता है तो पत्रकार गणेषषंकर विद्यार्थी की जीवनी को पढ़कर इस संस्था के सदस्य बनकर समाज सेवा के लिए आगे आ सकते है । इस अवसर पर नगर ईकाई  अध्यक्ष श्री राजीव तिवारी ने उपस्थित जन का आभार व्यक्त किया । बैठक में श्री प्रतीक (सन्नो) सक्सेना, श्री मानवेन्द्र सिंह बुन्देला, संस्था उपाघ्यक्ष श्री सतीष साहू, राजेष षिवहरे, कौषलकिषोर रिछारिया, कमलेष जाटव, सुरेष कुमार, ,इरफान खान, इमरानखान, नन्हेराजा बुन्देला, बिनीत पहारिया, प्रमोद सोनी, स्वदेष पाठक, बजीर खॉ, जाहिद खान,, दिनेष सेन, भगवानदास कुषवाहा , रमेष कुषवाहा, खेम चन्द्र मुन्ना,
Share this article :

+ comments + 1 comments

3 November 2013 at 03:06

THANKS SIR JI

Post a Comment

 

Copyright © 2011. Shashwat - All Rights Reserved
Design by R.S.Shekhawat